Sunday 10 March 2013

जीरा के फायदे

जीरा सभी मसालों मे सबसे मुख्य है । इसका उपयोग भारत ही नहीं वरन अमेरिका ,अफ्रीका और सौथेशिया के कई हिस्सों मे प्रयोग किया जाता है । सामान्यतः लोगों का मानना है कि मसाले स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते है परंतु ऐसा नहीं है , मसालों का उचित प्रकार से किया गया प्रयोग स्वास्थ्य को लाभ प्रदान करते है । जीरा उनमे से एक है  
कुछ जीरा से होने वाले फायदे :-
1)   जिनको अस्थमा , ब्रोङ्क्रइटिस या अन्य सांस संबंधी समस्या है उन्हे जीरे का नियमित प्रयोग किसी भी रूप मे करना चाहिए ।
2)   जो रक्ताल्पता के शिकार है वे एक टी स्पून जीरा पानी मे उबाल कर नित्य सुबह खाली पेट पिये ,इसमे लौह तत्व प्रचुर मात्रा मे पाया जाता है ये शरीर मे हीमोग्लोबिन को सही रखने मे सहायक है । इसलिए एनीमिक व्यक्तियों को जीरा बहुत लाभकारी सिद्ध होता है ।
3)   जो पाइल्स के शिकार हैं उन्हे भी सुबह खाली पेट कच्चा साबुत जीरा चबा कर खाने से लाभ मिलता है, क्योकि इसमे एंटी फंगल और एंटी माइक्रोबियल प्रापर्टीज़  पाई जाती है जो घावों को भरने मे काफी लाभदायक होती है ।
4)   जीरा कैल्शियम और आइरन के गुणों से भरपूर होने के कारण ये दूध पिलाने वाली माताओं और गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत लाभकारी है । इसे भून कर पावडर बना लें और एक बड़ा चम्मच रोज सुबह शाम गरम पानी या गरम दूध से खाये ।
5)   जीरे का पाक भी बना कर रख सकतीं है जो लेक्टेशन मे सहायक है।
6)   चूंकि जीरा आइरन , विटामिन ए , और विटामिन सी का मुख्य स्रोत है अतः ये हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम को सही रखता है ।
7)   देशी घी मे एक टी स्पून जीरा भून कर केले के साथ खाने पर नींद अच्छी आती है ।
8)   तवे पर एक टी स्पून जीरा रोस्ट कर लें और इसे चबा कर नित्य खाने से याददाश्त अच्छी रहती है ।
9)   एक टी स्पून कच्चा जीरा चबा कर खाने से डाइजेशन संबंधी सभी समस्याओं से राहत मिलती है ।
10)  एक टेबल स्पून जीरा एक गिलास पानी मे भिगो कर रात भर के लिए रख दें सुबह उबाल लें गरम गरम चाय की तरह पिये और जीरा भी चबा ले एक महीने मे ही वजन मे कमी आने लगती है और पेशाब भी खुल कर आता है तथा इससे संबन्धित समस्या नहीं होती है । लेकिन चावल, आलू ,और जंक फूड का सेवन न करें ।
11) साथ मे नियमित व्यायाम अपने शरीर के अनुसार करते रहें । दोपहर को खाना खाने के बाद सोने के बजाय थोड़ा आराम करें ।

No comments:

Post a Comment