Friday 1 March 2013

प्राथमिक उपचार - 2

पिछले लेख मे मैंने चोटों और टूट फुट तथा बुखार इत्यादि के विषय मे प्राथमिक उपचार बताया था ।

आज आँख और नाक के विषय मे बात करते हैं ।

आंख शरीर का सबसे महत्त्व पूर्ण अंग है उसमे यदि छोटी सी किरकिरी भी चली जाए तो चैन नहीं मिलता । कोई धूल का कण , तिनका , कीड़ा कुछ भी यदि आँख मे चला  गया  हो तो आँख को मसलिए मत क्योंकि रगड़ने या मसलने से उसमे घाव हो सकता है ऐसे मे सिर्फ इतना करें ठंडे पानी से आँख बार बार धोये , आँख को कपड़े से ढ़क कर रखें और डाक्टर को दिखाये । आँख के विषय मे जरा भी लापरवाही नहीं करनी चाहिए न ही स्वयं कोई उपचार करना चाहिए ।  आँख आने पर भी ठंडे पानी से आँख धोते रहना उचित रहता है ।

आँख स्वस्थ रहे इसके लिए एक नुस्खा :  एक छोटा सा फिटकरी का टुकड़ा ले और उसे एकदम साफ धुले हुए तवे पर रख दें तेज आंच मे इसका फुला बना ले जब फिटकरी बताशे जैसी फूल जाए उसे उतार कर साफ बट्टी से एकदम महीन पीस लें ध्यान रहे फिटकरी बिलकुल  मैदा जैसी महीन होनी चाहिए , तीन बड़े चम्मच गुलाब जल में मिला दें और साफ सफ़ेद कपड़ा ले उसकी चार पाँच परत बना ले और इससे तैयार की गई दवा छान लें साफ शीशी मे भर कर रख लें । और इस दवा को दिन मे दो बार दो दो बूंद आँख मे डालने से आँख की  रोशनी कम नहीं होती और कोई समस्या भी नहीं होती । ये अनुभूत प्रयोग है किन्तु जब आँख मे चोट लग गई हो या कुछ चला गया हो तब सर्व प्रथम आँख की सफाई का ख्याल रखें और डाक्टरी सलाह लें।



आगे और भी ...........





Pallavi saxena has left a new comment on your post "प्राथमिक उपचार - 2":
आँखों के लिए एक नुस्खा मैं भी देना चाहूंगी कि यदि फिटकरी न भी मिले तो केवल गुलाब जल भी आँखों में डाला जा सकता है इस से आँखों को शीतलता मिलती है और थकी हुई आँखों को आराम यह नुस्खा खासकर उन लोगों के लिए है जो आँखों से संबन्धित ज्यादा बारीक काम करते हैं जैसे सिलाई,बुनाई,कढ़ाई,या फिर कारीगरी और आजकल के आधुनिक दौर में computar या laptop का अत्यधिक स्तेमाल करते हैं जिसे आँखों पर सीधा प्रभाव पड़ता है। इसके अतिरिक्त अपने भोजन में विटामिन A का प्रयोग ज्यादा मात्रा में करें जैसे गाजर, पपीता,मछ्ली इत्यादि...बाज़ार में विटामिन A के कपसूल भी आसानी से उपलब्ध है लेकिन वह केवल डॉ की सलाह पर ही लें।

No comments:

Post a Comment